दीपक की आत्मकथा पर निबंध

दीपक की आत्मकथा पर निबंध 

संकेत बिंदु- (1) दीपक की आवश्यकता (2) मेरे जन्म की कहानी (3) मेरे बिना मंगलकारी कार्य अधूरे (4) अंधकार से प्रकाश की ओर प्रेरित (5) मेरे आलोचक।

पूजा आरम्भ करने से पूर्व पण्डित जी ने निम्नलिखित श्लोक पढ़ते हुए दीपक प्रज्वलित किया-

शुभं भवतु कल्याणमारोग्यं सुख-सम्पदः।
मम बुद्धि-विकासाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तु ते॥

दीपक की आवश्यकता

पण्डित जी के इस कार्य को देख एक युवक मुस्कराता हुआ बोला, 'पण्डित जी दिन के दिव्य प्रकाश में इस टिमटिमाते हुए दीपक की क्या आवश्यकता है?' युवक के इस कथन पर दीपक को अत्यधिक खेद हुआ। उसे प्राचीन संस्कृति का उपहास करने वाले युवकों को बुद्धि पर तरस आया और उसने अपना महत्त्व प्रकट करने के लिए अपनी आत्मकथा कहने का निश्चय किया।

मेरे जन्म की कहानी

जरा मेरे जन्म की कहानी तो सुनो। तुम्हें विदित होगा कि कितने कष्ट सहकर मैं अस्तित्व में आया हूँ। मेरी जननी मिट्टी है। वही मिट्टी, जिससे सारे संसार का निर्माण हुआ। जब मैं मिट्टी के रूप में भूमि पर विद्यमान था तब एक दिन मैंने अपने ऊपर कुदाल के प्रहार अनुभव किए। खोदने वाले ने मुझे बोरे में भरा और गधे की पीठ पर चढ़ा दिया। मैं जहाँ इस अनायास ही मिलने वाली सवारी का आनन्द ले रहा था, वहाँ मेरा मन भावी जीवन के सम्बन्ध में शंकाकुल भी हो रहा था। मेरी शंका सत्य सिद्ध हुई। गर्दभ-पृष्ठ से उतार कर मुझे प्रजापति (कुम्भकार) के आँगन में डाला गया। 

बोरे में बाहर निकलते ही डंडे के प्रहार से मेरे कण-कण अलग कर दिए गए। कुछ देर धूप में सूख जाने पर पुनः मेरी पिटाई शुरू हुई। बिल्कुल महीन पिस जाने पर छलनी की सहायता से सभी कंकड़ अलग कर दिए गए। फिर पानी डालकर मुझे गूंधा गया। पानी के मिश्रण से मैं कुछ शान्ति का अनुभव कर रहा था कि फिर डंडे के प्रहार होने लगे और तब तक मेरी पिटाई होती रही, जब तक मैं गूंधे हुए मैदा की तरह बिल्कुल कोमल नहीं हो गया। अब प्रजापति महोदय ने चाक पर रखकर अपने कुशल करों से मेरा और मेरे सैंकड़ों अन्य साथियों का निर्माण किया और सुखाने के लिए खुले स्थान में रख दिया। 

मैं खुश था और सोच रहा था कि अब कष्टों का अन्त हो गया है, किन्तु एक दिन जब हमें ढेर के रूप में एकत्र कर घासपूस और उपलों से ढक दिया गया, तब मेरा मन फिर आशंका से भर गया। मैं सोच ही रहा था कि अब न जाने क्या विपत्ति आने वाली है कि मुझे धुएँ की दुर्गन्ध और अग्नि के ताप का अनुभव हुआ। प्रजापति महोदय ने घास-फूस और उपलों में आग लगा दी थी।

धीरे-धीरे धुंआ और तपन बढ़ते गए। इतनी असह्य वेदना मैंने पहले अनुभव नहीं की थी। अग्निशान्त होने पर जब मुझे राख के ढेर से बाहर निकाला गया, तब मैं अपने रूप को देखकर प्रसन्न हो उठा। मेरा वर्ण लाल हो गया था और मेरा शरीर भी परिपक्व हो गया था।

अभी मेरा जीवन अपूर्ण था। वह तो पात्र रूप ही था। पूर्ण दीपक बनने के लिए मुझे अन्य सहयोगियों की आवश्यकता हुई। तब तेल/घी और रुई की बाती मेरे सहयोगी बने। इसके पश्चात् अग्निदेव ने बाती को जलाकर मुझे प्रज्वलित दीप का रूप दिया।

मेरे बिना मंगलकारी कार्य अधूरे

मैं दीप्त होने वाला और प्रकाश देने वाला दीपक हूँ। सभी मंगल-कार्य मेरे बिना अधूरे हैं। मन्दिर में भगवान् की प्रतिमा की पूजा हो, गृह-प्रवेश हो, व्यापार का शुभारम्भ हो, पाणिग्रहण-संस्कार की बेला हो, सर्वत्र मुझे सम्मुख रखकर अर्चना की जाती है। मेरी उपस्थिति में ही भगवान् भक्तों को वरदान देकर मेरा महत्त्व बढ़ाते हैं। अनेक माँगलिक कार्यों में मुझे ही देवतुल्य मानकर अक्षत-कुंकुम से मेरी पूजा की जाती है।

भारत के महान् पर्व दीपावली के अवसर पर मेरा महत्त्व स्पष्ट रूप में प्रकट हो जाता है। यह पर्व बताता है कि मानव अपने हार्दिक उल्लास को व्यक्त करने के लिए दीपक जलाता है। एक नहीं, अनेक दीपक; दीपों की आवली (पंक्ति)-दीपावली। जनश्रुति के अनुसार श्रीराम के वनवास से अयोध्या लौटने पर जनता ने अपनी प्रसन्नता प्रकट करने और श्रीराम का अभिनन्दन करने के लिए मेरे प्रकाश से नगर को जगमगा दिया था। यह उत्सव मेरी शक्ति का भी परिचय देता है। मैं अमावस्या के सूचीभेद्य अन्धकार को भी नष्ट कर सकता हूँ।

अंधकार से प्रकाश की ओर प्रेरित

अन्धेरे में सबको राह दिखाना, अन्धकार से प्रकाश की ओर प्रेरित करना मेरा कर्तव्य है। मैं अपने कर्तव्य में रत हूँ, बिना किसी फल की कामना के। योगेश्वर भगवान् कृष्ण ने गीता में निर्दिष्ट 'निष्काम-कर्म' की प्रेरणा सम्भवतः मेरे निष्काम-कर्म से ही ली हो। मैं भी सौगन्ध खाकर कहता हूँ कि जब तक मानव का स्नेह-रूपी तेल और भावना-रूपी बाती मेरे अन्दर विद्यमान रहेगी, मैं तब तक अपने कर्तव्य-पथ से च्युत नहीं होऊँगा।सचाई यह है कि जैसे बिना आत्मा के शरीर निष्प्राण है, उसी प्रकार बिना मानवीय स्नेह के मैं मात्र मिट्टी हूँ, निष्प्राण हूँ। -

किन्तु मानव ने भी प्रलोभन देकर मुझे कर्तव्य-विमुख करने का प्रयास किया। किसी ने चाँदी का दीपक बनाया, किसी ने स्वर्ण से भी मेरा शृंगार किया, झाड़-फानूस और मणिमुक्ताओं से भी मुझे अलंकृत किया गया, किन्तु मैं सभी स्थितियों में अपने कर्तव्य-पथ पर अडिग हूँ, प्रकाश दिखाता हूँ।

मेरे आलोचक

जहाँ मेरे प्रशंसक हैं, वहाँ मुझे गालियाँ देने वाले भी कम नहीं। चोर मेरी भर्त्सना करते हैं। कामिनियाँ मुझसे ईर्ष्या करती हैं। कामी मेरा उपहास उड़ाते हैं। ईर्ष्या, द्वेष, उपहास और भर्त्सना से मैं डरने वाला नहीं। मैं तो विदेह जनक के समान निर्लिप्त रह कर अपने कर्तव्य-पथ पर स्थिर हूँ।

सरसों के तेल से युक्त मेरे शरीर से उत्पन्न ज्योति जहाँ प्रकाश फैलाती है, वहीं उसका धुआँ कीटनाशक और स्वास्थ्यवर्धक भी है। धुएँ से निर्मित काजल नयनों की ज्योति की वृद्धि के लिए न केवल सर्वश्रेष्ठ औषधि है अपितु आँखों के सौन्दर्य को भी बढ़ाता है। है मेरे जीवन से आज भी भारतीयों को प्यार है। भारतीय-संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक जो हूँ मैं। श्रीमती महादेवी वर्मा कि शब्दों मेंयह मंदिर का दीप, इसे नीरव जलने दो। दूत साँझ का, इसे प्रभाती तक चलने दो।

Next Post Previous Post