मैंने ग्रीष्मावकाश कैसे बिताया पर निबंध

मैंने ग्रीष्मावकाश कैसे बिताया पर निबंध

संकेत बिंदु– (1) ग्रीष्मावकाश की छुट्टियाँ (2) गर्मियों की दिनचर्या (3) दर्शनीय स्थलों की सैर (4) कुतुबमीनार और लालकिले के सौंदर्य के दर्शन (5) ग्रीष्मावकाश की सहपाठियों से चर्चा।

ग्रीष्मावकाश की छुट्टियाँ

दिल्ली-प्रदेश के विद्यालयों में एक मई से 30 जून तक दो मास का ग्रीष्मावकाश होता है। सूर्य की प्रचण्ड किरणों, गर्म-गर्म और तेज लुओं तथा तपती हुई धरती से बच्चों की सुरक्षा और सुविधा के लिए यह अवकाश किया जाता है।

20-21 अप्रैल से स्कूल में छुट्टियों की चर्चा होने लगी थी। एक दो मित्र बार-बार शिमला और नैनीताल जाने की बात कहकर कक्षा के शेष विद्यार्थियों को चिढ़ाते थे। आठ दस मित्र अपने गाँव के खेतों को ही नन्दन-वन को उपमा देकर वहीं छुट्टियाँ बिताने की कहानी सुनाते थे। चार-पाँच सहपाठी शिक्षण-प्रवास की काल्पनिक गाथा गाते थे। मेरे जैसे गरीब विद्यार्थी अपनी विवशता को छिपाकर उल्टा रोब झाड़ते हुए कहते थे- 'तुम्ही धक्के खाओ जगह-जगह के, हम तो दिल्ली में ही मजे लूटेंगे।'

गर्मियों की दिनचर्या

आखिर छुट्टियों का पहला शुभ दिन आ ही गया। मैं मन में सोचने लगा कि इस बार छुट्टियाँ इस शानदार ढंग से बिताऊँ कि अध्यापक और सहपाठी सुनकर दंग रह जाएँ। मेरा नियमित क्रम यह था कि प्रातः उठकर शौच आदि से निवृत्त होकर दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर घूमने जाता। चार किलोमीटर पैदल जाना और आना बड़ा सुहावना लगता। ‘बाऊँटे' की चढ़ाई और उतराई में जो मजा आता, उसे शिमला वाले भी क्या उठाते होंगे। वहाँ प्रातःकाल की शीतल एवं सुगन्धित पवन का आनन्द उठाता।

'बाऊँटे' की पहाड़ी पर चढ़कर 2-4 मिनट विश्राम करता। फिर व्यायाम करता। यद्यपि चार किलोमीटर का चलना स्वत: एक व्यायाम है, फिर भी मेरे जैसे किशोर की तृप्ति इतने व्यायाम में नहीं होती थी। फिर मन और शरीर में थकावट के लक्षण नहीं दिखाई पड़ते थे। थोड़ी पी. टी. तथा दो-चार आसन। मन प्रसन्न। दस मिनट बैठकर विश्राम करता और फिर वापिस घर की ओर प्रस्थान।

वहाँ से वापस आने पर खूब रगड़-रगड़कर स्नान करता। थोड़ा अल्पाहार करता और स्कूल के कार्य में लग जाता। घंटा, डेढ़-घंटा पढ़ता। इधर भोजन तैयार हो जाता। माता जी के हाथ का ताजा भोजन करता। भोजन के बाद डेढ़-दो घंटे सोता। फिर, छोटे भाईबहनों के साथ ताश, कैरम-बोर्ड आदि खेलता। चार बजे अल्पाहार करके फिर पढ़ने बैठ जाता और सायंकाल छह बजे भोजन करने के उपरान्त घूमने चला जाता। घूमकर आता तो दूरदर्शन के 3-4 एपीसोड देखकर, समाचार सुनकर सो जाता।

आप यह न समझें कि मैं रोजाना एक ही कार्यक्रम में कोल्हू के बैल की तरह घूमता रहता। मैने यह विचार किया कि जिस दिल्ली में मैं रहता हूँ, क्या उसको मैंने अच्छी तरह देखा है? मन कहता था, नहीं। इसलिए मैंने पिताजी से आग्रह किया कि वे मुझे दिल्ली के महत्त्वपूर्ण दर्शनीय स्थान दिखाने की कृपा करें। उन्होंने मेरी प्रार्थना स्वीकार कर ली और वे प्रत्येक रविवार को मुझे एक दर्शनीय स्थान दिखाने ले जाते रहे।

दर्शनीय स्थलों की सैर

नई दिल्ली का वह भव्य बिड़ला मन्दिर, जिसे देखने न केवल भारत के ही, अपितु विदेशों के लोग भी आते हैं, मैंने अच्छी तरह देखा। उसकी दीवारें भारत के महापुरुषों के दर्शन करा रही हैं, उनका जीवन-परिचय दे रही हैं और उनकी वाणी सुनाकर उपदेश दे रही हैं। उनकी भव्य प्रतिमाएं बरबस हमें नतमस्तक कर देती हैं। मन्दिर का पहाड़ी उद्यान और झरना बारम्बार खेलने को बुलाते हैं।

कुतुबमीनार और लालकिले के सौंदर्य के दर्शन

कैसे भूलूं कुतुबमीनार की उन सीढ़ियों को, जिन पर चढ़ते-चढ़ते और थक गए, पर मन नहीं थका था। आखिर पिताजी की उँगलियाँ पकड़कर चढ़ ही गया था। सच बताऊँ, ऊपर चढ़कर मुझे बड़ा डर लगा था। फिर भी मैंने एक बार नीचे का दृश्य देखा था। विचित्र अनुभूति थी वह। दूर-दूर तक फैला हुआ दिल्ली नगर एक फैले हुए नक्शे जैसा दिखाई दे रहा था, बड़े-बड़े भवन छोटी झोपड़ियों जैसे नजर आ रहे थे और दौड़ती हुई मोटर या चलते हुए आदमी चीटियों के समान रेंगते हुए प्रतीत हो रहे थे। कुतुबमीनार के आस-पास का वातावरण कम सुहावना नहीं है।चारों ओर दूर -दूर तक फैले घास के ढके हरे-भरे मैदान मन को आनन्द और शांति प्रदान कर रहे थे। कुतुबमीनार से कुछ दूर महरौली में देवी का अति प्राचीन मंदिर और भूलभुलैया भी मैंने देखी।

मुगल बादशाहों का राज-भवन लालकिला तो सचमुच किला है और वह भी लाल पत्थर का। अब अन्दाजा लगाया, मुगल बादशाहों की शान-शौकत का।

जिस दिन मैं राष्ट्रपति- भवन देखने गया, पैरों पर तेल की मालिश करके गया था। राष्ट्रपति-भवन क्या है, किसी राजा की पूरी रियासत है। उसके शानदार कमरे देखे, तो होश-हवास गुम हो गए। वे बड़े आलीशान और कीमती सामान से सुसज्जित हैं।

वास्तुकला का चमत्कार आधुनिक तकनीक का करिश्मा, एशियाई खेलों का क्रीडांगण, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम तथा इन्द्रप्रस्थ इनडोर स्टेडियम देखे। इसके अलावा जन्तर-मन्तर, गाँधी-समाधि, विजयघाट और संसद्-भवन के दर्शन भी किए।

एक ऐसा भी अवसर आया जबकि एक दिन के लिए मित्र कमलेश के बड़े भाई के विवाह में मैं दिल्ली से बाहर भी गया। विवाह के ठाठ देखे। खूब खाया-पिया, किन्तु पेट खराब भी किया। बरातियों की हँसी-मजाक भी सुने और नई भाभी को भी देखा।

ग्रीष्मावकाश की सहपाठियों से चर्चा

छुट्टियाँ समाप्त हुईं। सहपाठी मिले। कोई पूछता है, मित्र कश्मीर गए थे, जो इन तपती गरमी में भी इतने मोटे हो आए हो। दूसरा कहता है, नहीं ये नैनीताल गए थे। उन्हें यह पता न था कि नियमित जीवन से स्वास्थ्य कितना बनता है।

प्रत्येक कालांश (पीरियड) में अध्यापक आकर पहला काम छुट्टियों के काम की कापियाँ देने को कहते। जो नहीं दे पाते उन्हें बैंच पर खड़ा होने का कहा जाता।

कश्मीर और मसूरी जाने वाले बैंच पर खड़े हो जाते। मैंने मध्यावकाश में उनसे पूछा, 'और सुनाओ, इस बार तो प्रथम आओगे न? मित्र कुछ न पूछो, सारी छुट्टियाँ खेल-कूद और सैर-सपाटे में बिताई। बड़ी भूल हुई' कहकर वे चुप हो गए।

यह है छुट्टियों की कहानी, बड़ी सीधी-सादी और कम खर्चीली। स्वास्थ्य भी बनाया, जिस नगर में रहता हूँ उसके दर्शनीय स्थान भी देखे, पढ़ाई की कमी पूरी की और आनन्द भी लूटा।

Next Post Previous Post