एन० सी० सी० से रोजगार के अवसर (Employment opportunities from N.C.C.)

एन० सी० सी० से रोजगार के अवसर (Employment opportunities from N.C.C.)

Employment opportunities from NCC

एन० सी० सी० से छात्रों में अनुशासन और राष्ट्र की रक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न होती है। छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण और अफसरोचित गुणों के विकास का अवसर प्रदान किया जाता है। एन० सी० सी० का प्रशिक्षण प्राप्त करना एक गौरव की बात है। एन० सी० सी० के प्रशिक्षण से छात्रों को निम्नलिखित रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलती है–

(1) भारतीय सेना अकादमी के माध्यम से नियमित सेवा में कमीशन– भारतीय सेना अकादमी में प्रत्येक नियमित पाठ्यक्रम में एन० सी० सी० 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों के लिए 32 सीटें आरक्षित होती हैं। यह परीक्षा प्रत्येक 6 माह में होती है।
इस प्रकार कैडिट्स एन० सी० सी० से लाभ प्राप्त कर भारतीय सेना अकादमी में प्रवेश पाते हैं।

(2) भारतीय नौ सेना में कमीशन– नौ सेना अकादमी कोचीन में विशेष भर्ती के रूप में एन० सी० सी० नौ सेना स्कन्ध में 'सी' प्रमाण-पत्र धारक कैडिटों के लिए 6 स्थान आरक्षित होते हैं। इन्हें संघ लोक सेवा आयोग की प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने से छूट मिलती है।

(3) भारतीय वायु सेना में कमीशन– भारतीय वायु सेना में एन० सी० सी० के 'सी' प्रमाण-पत्र धारक कैडिटों के लिए स्थायी कमीशन हेतु कुल रिक्तियों का 10 प्रतिशत आरक्षित होता है। इन कैडिटों को संघ लोक सेवा आयोग की प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने से छूट मिलती है।

(4) अन्य रैंकों के रूप में सुरक्षा सेवाओं में भर्ती– थल सेना, नौ सेना एवं वायु सेना में एन० सी० सी० 'सी' प्रमाण-पत्र धारक कैडिटों को अन्य रैंक के रूप में प्राथमिकता दी जाती है।

(5) अन्य अर्द्धसैन्य बलों में रोजगार– अन्य अर्द्धसैन्य बलों में एन० सी० सी० एवं 'सी' प्रमाण-पत्र धारकोँ को राजपत्रित एवं अराजपत्रित पदों पर भर्ती में प्राथमिकता दी जाती है। ये अर्द्ध सैन्य बल निम्नलिखित हैं–

  1. सीमा सुरक्षा बल (B. S. F.)
  2. केन्द्रीय सुरक्षा बल (C. R. F.),
  3. भारत-तिब्बत सीमा बल (I. T. B. F.)
  4. केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (C.I. S. F.)

(6) विभिन्‍न राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली छूट– सभी राज्य सरकारों ने एन० सी० सी० कैडिटों को अपनी शासकीय सेवाओं में राजपत्रित एवं अराजपत्रित पदों पर नियुक्ति में अतिरिक्त योग्यता की मान्यता प्रदान की है। चयन के समय विभिन्‍न परीक्षाओं में एन सी० सी० के 'बी' और 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों को बोनस अंक दिये जाते हैं।

(7) व्यावसायिक संगठनों में रोजगार– लगभग 160 व्यावसायिक संगठनों में रोजगार के लिए एन० सी० सी० प्रमाण-पत्र धारकों को प्राथमिकता दी जाती है।

(8) बिना प्रशिक्षण एन० सी० सी० में कमीशन– एन० सी० सी० प्रमाण-पत्र धारक प्रत्याशी जो विद्यालयों में शिक्षक हैं एवं एसोशियेट एन० सी० सी० अधिकारी पद के प्रत्याशी हैं, इस हेतु इनका चयन होने पर इन्हें सीधा कमीशन प्रदान किया जाता है। इन्हें प्री-कमीशन प्रशिक्षण जो 3 माह का होता है, की आवश्यकता नहीं होती।

(9) छात्रवृत्तियाँ– शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 500 एन० सी० सी० कैडिटों को 5,000 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं। इस छात्रवृत्ति के लिए पात्रता निम्न प्रकार है–

  1. जूनियर डिवीजन के कैडिट्स के कुल 70 प्रतिशत अंक होने चाहिये।
  2. सीनियर डिवीजन में विज्ञान वर्ग के कैडिट्स के कुल 70 प्रतिशत एवं आर्ट और वाणिज्य वर्ग के कैडिट्स के कुल 60 प्रतिशत अंक होने चाहिये।
  3. कैडिट्स ने राष्ट्रीय कैडिट कोर में दो वर्ष का प्रशिक्षण लिया हो एवं उसकी उपस्थिति 80 प्रतिशत हो।

(10) सशस्त्र सेनाओं में बोनस अंक– रक्षा मन्त्रालय भारत सरकार द्वारा 1990 में लिए गये निर्णय के अनुसार सशस्त्र सेनाओं की विभिन्‍न श्रेणियों में एन० सी० सी० प्रमाण-पत्र धारक प्रत्याशियों को चयन के समय निम्न प्रकार बोनस अंक दिये जाते हैं–

  1. एन० सी० सी० 'ए' प्रमाण-पत्र धारक– 5% बोनस अंक,
  2. एन सी० सी० 'बी' प्रमाण-पत्र धारक– 8% बोनस अंक,
  3. एन० सी० सी० 'सी' प्रमाण-पत्र धारक– 10% बोनस अंक ।

(11) एन० सी० सी० प्रशिक्षण के समय लाभ– एन० सी० सी० प्रशिक्षण के समय कैडिटों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं–

  1. एन० सी० सी० कैडिटों को प्रत्येक परेड पर नाश्ता दिया जाता है तथा वर्दी धुलाई के लिए भत्ता दिया जाता है।
  2. एन० सी० सी० कैडिटों को मिलिट्री कैण्टीन से सामान खरीदने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  3. एन० सी० सी० क्रिया-कलाप में किसी कैडिट की मृत्यु हो जाने पर अथवा अपंग हो जाने पर क्रमश: दो लाख रुपये एवं एक लाख रुपये हर्जाना दिया जाता है।

Next Post Previous Post