-->

कम्प्यूटर के सामान्य अनुप्रयोग | General Applications of Computer in Hindi

General Applications of Computer in Hindi– कम्प्यूटर के सामान्य अनुप्रयोग से आशय यह है कि आज के समय में कम्प्यूटर अपनी उपयोगिता किन किन क्षेत्रों में रखता है। साधारणतया हर क्षेत्र मे कम्प्यूटर किसी न किसी रूप में प्रयोग अवश्य होता है।

General applications of Computer, Computer ke samanya anuprayog

कम्प्यूटर के सामान्य अनुप्रयोग (General Applications of Computer)–

आधुनिक युग में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो, जहाँ कम्प्यूटर का प्रयोग न होता हो। कुछ मुख्य क्षेत्रों में, कम्प्यूटर के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं–

1. शिक्षा (Education)– इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं। मल्टीमीडिया के विकास और इंटरनेट की सुलभता ने कम्प्यूटर को विद्यार्थियों के लिए अत्यन्त उपयोगी बना दिया है।

2. बैंक (Banks)– बैंकिंग क्षेत्र में तो कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ने क्रान्ति ही ला दी है। आज बैंकों के अधिकांश समयसाध्य कार्य; जैसे- ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम द्वारा पैसे निकालना, चेक का भुगतान, रुपया गिनना इत्यादि; कम्प्यूटर के द्वारा सहज ही सम्भव है।

3. संचार (Communication)– कप्प्यूटर के प्रयोग ने संचार के क्षेत्र में इंटरनेट के प्रयोग को सम्भव बनाया है। आधुनिक संचार व्यवस्था की तो कम्प्यूटर के अभाव में कल्पना भी नहीं की जा सकती। टेलीफोन और इंटरनेट ने संचार क्रान्ति को जन्म दिया है। परन्तु प्रकाशिकी संचरण (Fiberoptics Communication) में भी कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

4. चिकित्सा (Medicine)– चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का अनुप्रयोग विभिन्‍न शारीरिक रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है। रोगों का विश्लेषण तथा निदान भी कम्प्यूटर द्वारा सम्भव है। आधुनिक युग में एक्स रे, सीटी-स्कैन, अल्ट्रासाउण्ड इत्यादि विभिन्‍न जाँचों में कम्प्यूटर का प्रयोग विस्तृत रूप से हो रहा है।

5. वायुयान तथा रेलवे आरक्षण (Air-lines and Railway Reservation)– एक स्थान-से-दूसरे स्थान पर वायुयान तथा रेल द्वारा जाने के लिए आरक्षण कम्प्यूटर द्वारा ही किए जाते हैं तथा कम्प्यूटर द्वारा ही हम घर बैठे निर्धारित समय की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6. मनोरंजन (Entertainment)– मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग प्राय: सिनेमा, टेलीविजन कार्यक्रमों, वीडियो गेम इत्यादि के रूपों में किया जाता है। इसमें कम्प्यूटर ग्राफिक (Computer Graphic) का उपयोग किया जाता है। ग्राफिक की सहायता से फिल्मों में ऐसे विशेष प्रभाव (Special Effects) भी प्रकट किए जाते हैं जो पहले सम्भव नही थे। मल्टीमीडिया के प्रयोग ने तो कम्प्यूटर को बहुआयामी बना दिया है।

7. प्रशासन (Administration)– हर एक संस्थान में अपना एक arate प्रशासन होता है और प्रशासनिक कार्य कम्प्यूटरों से ही किए जाते हैं।

8. सुरक्षा (Security)– बिना कम्प्यूटर के हमारी सुरक्षा व्यवस्था विल्कुल कमजोर हो जाएगी। एयरक्रॉफ्ट को ट्रैक करने, हवाई हमले आदि में कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है|

9. वाणिज्य (Commerce)– दुकान, बैंक, बीमा, क्रेडिट कम्पनी आदि में कम्प्यूटर का अधिकतम उपयोग करते हैं। कम्प्यूटर के बिना काम करना वित्तीय (Financial) दुनिया के लिए असम्भव हो गया है।

10. विज्ञान और इंजीनियरिंग (Science and Engineering)– कम्प्यूटर का उपयोग कठिन गणितीय और वैज्ञानिक गणनाओं को करने में किया जाता है। इनके अतिरिक्त, कम्प्यूटर कई तरह के रिकॉर्ड का संग्रहण करने, एकाउण्ट्स, पुस्तकालय में किताबों या पत्रिकाओं को सहेजने में भी सहायता करता है।

11. उद्योग (industry)– बहुत सारे औद्योगिक संस्थान; जैसे-स्टील, कैमिकल, तेल कम्पनी आदि कम्प्यूटर पर निर्भर हैं। संयन्त्र प्रक्रियाओं के वास्तविक नियन्त्रण के लिए भी कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं।

12. ई-कॉमर्स (E-Commerce)– ई-कॉमर्स इंटरनेट की एक उपयोगिता है, जिसकी सहायता से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से व्यापार किया जाता है। कॉमर्स शब्द का अर्थ लेन-देन अर्थात्‌ व्यापार है और यदि लेन-देन कम्प्यूटर, उसके नेटवर्क तथा संचार प्रणाली की सहायता से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में किया जाए तो इसे ई-कॉमर्स कहते हैं।

Read Also

Post a Comment