🐍 सपने में साँप देखना, जाने क्या है इसका संकेत शुभ या अशुभ | Sapne me saap dekhna

Sapne me saap dekhna: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सभी सपनों का कुछ ना कुछ अर्थ व मतलब अवश्य होता है, उनमें से सपने में साँपो का दिखाई देना एक ज्यादा देखा जाने वाला सपना है। जिसके शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे। 

कई बार आप लोग सपने में सर्प/ नाग देवता/ साँप देखते हैं। इससे आपके मन मे भी इस स्वप्न विचार का स्वप्न फल जानने की इच्छा होती है। सपने में साँप देखना शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है। सपने में नाग देवता को देखने के सभी संकेतों के बारे में हम जानेंगे। 

Sapne me saap dekhna kaisa hota hai swapna phal hindi mein

सपने में साँप देखना | Sapne me saap dekhna

जैसा की हमने पहले ही जाना है, कि सपने में साँप देखना शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत करता है। हम यहाँ पर सभी के बारें में विस्तृत रूप से जानेंगे। 

🔍 सपने में मरा हुआ साँप देखना

यदि आप सपने में मरा हुआ साँप देखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है। आपका अच्छा समय आने वाला है। मरे हुये साँप को सपने में देखना इस बात की ओर इशारा करता है, कि आपके जीवन में कष्ट का भी अंत हो गया है। इसलिए आप शुभ संकेतों को जीवन में देखेंगे। 

🔍 सपने में साँप का डसना या काटना 

अगर आप सपने में यह देखते हैं कि साँप ने आपको डस या काट लिया है, तो यह अशुभ संकेत होता है। इस स्वप्न विचार का अर्थ है कि आप गंभीर समस्या में पड़ सकते हैं या कोई गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में आपको हर काम में सावधानी बरतनी चाहिए साथ ही आपको क्रोध पर संयम रखना चाहिए। 

🔍 सपने में साँप बिल में जाते हुये दिखना

अगर आप सपने में साँप को बिल में जाते हुये देखते हैं, तो यह स्वप्न आपके लिए शुभ स्वप्न फल का संकेत देता है। इस प्रकार का स्वप्न अगर आप देखते हैं, तो आपके वर्तमान जीवन में जो समस्याएँ व कष्ट है, उनसे आपको शीघ्र ही छुटकारा मिलने वाला है। 

इसके अतिरिक्त अगर आप साँप का जोड़ा यानि कि दो साँपों को बिल में जाते हुये देखते हैं। तब आपको कोई साथी मिलने वाला है, जिससे आपका साथ काफी लंबे समय तक रहने वाला है, और यह साथी आपकी अच्छी मदद भी करेगा। 

नोट- अगर आप सपने में श्वेत (सफ़ेद) साँप को बिल में जाते हुये देखते हैं, तब यह आपके लिए अशुभ संकेत वाला फल वाला स्वप्न है। यह आपके जीवन में आने वाली परेशानियों की ओर इशारा करता है, यह परेशानियाँ आपके कार्य क्षेत्र से संबन्धित हो सकती हैं, इसलिए अपने सभी कार्यों को सावधानीपूर्वक करने की आवश्यकता है। 

🔍 सपने में सांप को बिल से बाहर निकलते देखना

यदि आप सपने में साँप को बिल से बाहर निकलते हुये देखते हैं, तो इसका स्वप्न फल अशुभ होता है। ऐसा सपना देखने पर भविष्य में आपको भारी मात्रा में धन हानि होने वाली है, धन संबंधी सभी कार्य सावधानी पूर्वक ही करें। धन संबंधी कार्यों में किसी पर भरोसा कम ही करें। 

🔍 सपने में काला सांप / नाग को देखना

सपने में काला साँप या नाग देखना अत्यंत शुभ फलदायी संकेत माना जाता है, यदि आप सपने में काला नाग या साँप देखते हैं, तो आपका भाग्य बदलने वाला है। इस सपने का स्वप्न फल कहता है कि आपके व्यवसाय कारोबार में बढ़ोत्तरी होने वाली है, आपको परिवार और मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा। इसके साथ ही आपमें कार्य के प्रति उमंग व रुचि जाग्रत होती है, तथा आपको तरक्की के नए साधन व संसाधन भी प्राप्त होंगे। 

साथ ही सपने में काला साँप देखने से मन में यात्रा संबंधी विचार भी जाग्रत होने लगते हैं, इस यात्रा में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं, जिससे आपका भाग्य बदल सकता है। सपने में काला लंबा साँप देखने से आपके जीवन में चल रही समस्याओं और परेशानियों से छुटकारा मिलता है, तथा सभी क्षेत्रों में प्रगति होती है। 

🔍 सपने में लाल साँप देखना

अगर आपको सपने में लाल साँप दिखाई देता है, तो यह आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है। सपने मे लाल साँप दिखाई देने से आपके जीवन में कोई खतरा आने वाला है, जिसका आपको कोई अंदाजा भी नही है। आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यह खतरा आपके जीवन में आता तो जरूर है लेकिन साथ में इससे आपको लाभ ज्यादा होता है। इस प्रकार सपने में लाल साँप दिखाई देना शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत साथ में ही देता है। 

इसके अतिरिक्त अगर सपने में लाल साँप आपका पीछा कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ कष्ट और परेशानियाँ हैं, जिनसे आप छुटकारा पाना चाहते है। आपके जीवन में चल रही सभी समस्याएँ जल्दी ही खत्म हो जाएंगी। 

🔍 सपने में सफ़ेद साँप देखना

यदि आपको सपने में सफ़ेद साँप दिखाई देता है, तो यह शुभ संकेत होता है। इसका अर्थ होता है कि आपको आने वाले समय में आर्थिक लाभ होने वाला है, साथ ही जीवन में शांति बनी रहेगी। इसके विपरीत अगर आपको सफ़ेद साँप बिल में जाते हुये दिखता है तो यह एक अशुभ संकेत है। जिस पर ऊपर बताया गया है। 

🔍 सपने में अजगर साँप का दिखना 

अगर सपने में आप अजगर साँप को देखते हैं, तो यह एक अशुभ संकेत कि तरफ इशारा करता है। सपने में अजगर देखना किसी गंभीर बीमारी या समस्या को दर्शाता है, जिससे आप भविष्य में पीड़ित रहने वाले हैं। आपको अपने स्वस्थ्य के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। इसके साथ ही सपने में अगर अजगर आपके पीछे पड़ जाये तो इसका अर्थ होता है कि आप किसी अनजानी समस्या में पड़ने वाले हैं। आपको अपने क्रोध और उग्र व्यवहार पर नियंत्रण रखना चाहिए। 

🔍 सपने में दो मुंह वाला साँप दिखना

अगर आप सपने में दो मुहा या दो मुंह वाला सांप देखते हैं तो या अशुभ संकेत की तरफ इशारा करता है। इसका अर्थ होता है की आप जैसा अपने दुश्मन के बारे में जैसा सोच रहे हैं वैसे आपके दुश्मन नहीं हैं। आपके सामने दुश्मन आपसे अच्छी तरह बातें और मित्रवत व्यवहार करेंगे। पीठ पीछे या प्रत्यक्ष रूप से आपका नुकसान पहुचाएंगे। ऐसे दुश्मन ज्यादा खतरनाक होते है, इनसे हमेशा सावधान रहने की आवश्यकता होती है। 

🔍 स्वप्न में सांप का जोड़ा देखना

यदि आप सपने में नाग नागिन का जोड़ा देखते हैं, तो यह शुभ फल वाला सपना है। यह कई क्षेत्रो में विशेष फलदायी होता है। 
  • अगर यह सपना विवाहित पुरुष या स्त्री के द्वारा देखा जाता है, तो इसका अर्थ है की वह व्यक्ति बहुत ही सौभाग्यशाली है, उस पर शिवजी और नाग देवता की कृपा है। आपका भाग्य उदय होने वाला है, धन, समृद्धि, यश, शांति सब कुछ आपको मिलने वाला है। 
  • यदि यह सपना किसी कोर्ट कचहरी, पुलिस थाने या किसी तरफ जमीन जायदाद आदि में फंसे व्यक्ति के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको आपके शत्रु पर विजय प्राप्त होगा। 
  • सपने में नाग नागिन का सपना किसी व्यापारिक वर्ग के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है आने वाले समय में आपको आपकी घर लेने का सपना साकार होगा, जमीन जायदाद आदि भी आप ले सकेंगे यह सपना दर्शाता है कि आने वाले भविष्य में आपको धन संबंधित जितनी भी परेशानियां हैं वह सारी खत्म होंगी तथा आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। लोगों के सहयोग से आपका व्यापार वृद्धि होगा।
  • यदि यह सपना किसी बीमार व्यक्ति के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको स्वास्थ्य लाभ अप्रतिम रूप से होगा । अब आपकी जिंदगी बहुत अच्छी चलने वाली है।

🔍 सपने में साँप के दाँत दिखना

सपने में साँप के दाँत देखने का क्या अर्थ है? - अगर आप ने सपने में साँप के दाँत देखें है, तो यह अशुभ संकेत वाला स्वप्न है, इसका अर्थ है कि आपको किसी करीबी, रिश्तेदार या मित्र से हानि होने वाली है। यह हानि किसी भी प्रकार की हो सकती है। इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। 

🔍 सपने में चमकीले या भूरे रंग का साँप देखना 

यदि आप सपने में भूरा साँप देखते है, और यह साँप अकेला, संतुष्ट और शांतिपूर्ण है, तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में शांति बनी रहेगी और सफलता की तरफ आप अग्रसर रहेंगे। और अगर यह साँप फन ताने हुये (क्रोधित) है, तो इसका संकेत है कि आपको अपने कुछ फैसलों पर स्वयं पर गुस्सा आएगा। 

इसके अतिरिक्त अगर आपको सपने में कोई चमकीला साँप दिखाई देता है साथ में कोई धार्मिक स्थान भी दिखाई देता है, तो इसका संकेत है कि आपने किसी मनोकामना के लिए नाग देवता को कुछ माना था, वह आपसे उसकी मांग कर रहे हैं। आपकी मनोकामना शीघ्र ही पूरी होने वाली है या पूरी हो चुकी है। 

सपने में साँप देखना (Sapne me saap dekhna) इस विषय पर सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको मिल जाएंगे। कृपया पूरी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

Next Post Previous Post