यदि मेरा जन्म 1947 से पहले हुआ होता हिंदी निबन्ध

यदि मेरा जन्म 1947 से पहले हुआ होता अथवा अगर मैं आजादी से पहले जन्मा होता!

संकेत बिंदु- (1) 1947 से पहले पैदा न होने का दुःख (2) आजादी से पहले का भारत (3) पिताजी द्वारा जिज्ञासा शांति (4) महापुरुषों का सानिध्य मिलता (5) उपसंहार।

1947 से पहले पैदा न होने का दुःख

मुझे यह दुःख हर रात को परेशान करता है कि मैं 1947 से पहले पैदा क्यों नहीं हुआ? अगर मैं आजादी से पहले जन्मा होता तो मजा ही कुछ और होता! मैंने सुना है कि आजादी से पहले एक रुपये का एक सेर देशी घी मिलता था, जो आज एक सौ पचास रुपये किलो है, वह भी असली नहीं कहा जा सकता। आजादी से पहले गेहूँ चार रुपये मन मिलता था। जो आज आठ रुपये किलो है।

मैंने सुना है कि देश के कुछ कर्णधारों ने देश को आजादी दिलाने के लिए अंग्रेजों के खिलाफ नारे लगाये थे। अंग्रेजों ने उन पर अत्याचार किया था, आजादी माँगने वाले देश-भक्तों पर लाठियाँ, गोलियाँ भी अंग्रेजों ने चलायीं थी। कुछ युवकों को अंग्रेजों ने फाँसी भी दी थी। अगर मैं आजादी से पहले पैदा हुआ होता तो शायद मैं भी अंग्रेजों के खिलाफ नारे तो लगा ही देता। देश भक्तों पर पड़ने वाली उन लाठियों का नजारा तो मैं भी देख ही लेता, मगर हाये रे दुर्भाग्य! मेरा जन्म आजादी के बाद हुआ।

आजादी से पहले का भारत

कहा जाता है कि आजादी से पहले दूध, घी खुला होता है घरों मैं, चाहे जितना दूध पीयो, मक्खन खाओ, घी खाओ मगर आजादी के बाद घी, मक्खन, दूध तो मिलता नहीं और मैं तो केवल चाय पीकर ही अपने मन को संतुष्ट कर लेता हूँ।

अगर मेरा जन्म आजादी से पहले हुआ होता तो मैं भी महात्मा गाँधी का चेहरा देख लेता, उनकी बातें सुन लेता और यह भी देख लेता कि महात्मा गाँधी ने आजादी की लड़ाई किस तरह धोती पहनकर, लाठी पकड़ कर लड़ी थी, वह गोल बताता है कि

"दे दी तूने आजादी बिना खड्ग, बिना ढाल।
साबरमती के सन्त, तूने कर दिया कमाल।।"

पिताजी द्वारा जिज्ञासा शांति

मुझे लगता है कि यह मेरा दोष नहीं है कि आजादी से पहले पैदा क्यों नहीं हुआ, यह दोष मेरे पिताजी का है। जब मैंने पिताजी से इस विषय में बात की तो पिताजी ने जो तर्क दिया वह भी उचित ही लगा। पिताजी ने मुझे बताया कि उनकी शादी 20 जनवरी 1947 को हुई, इसलिए मेरा जन्म आजादी से पहले नहीं हो पाया। एक बात मुझे समझ में नहीं आयी कि क्या मेरे पिताजी अपनी शादी 1927 में नहीं करा सकते थे? इस पर मेरे पिता जी ने मुझसे कहा कि 1927 में उनकी आयु केवल 2 वर्ष की थी और 2 वर्ष में तो शादी सम्भव हो नहीं सकती थी, शादी के लिए तो आयु कम-से-कम 20-22 वर्ष की होनी चाहिए।

महापुरुषों का सानिध्य मिलता

वैसे यदि मेरा जन्म आजादी से पहले हुआ होता तो मैं सुभाषचंद्र बोस को निकट या दूर से एक बार देख लेता और देखता कि जिस व्यक्ति ने "तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा" कहते हुए कैसे लगते हैं। साथ ही मुझे लाला लाजपतराय, सरदार भगत सिंह, मुहम्मद अली जिन्ना, अबदुल गफ्फार खाँ गाँधी, जवाहर लाल नेहरू आदि अनेक लोगों को भी देखने का अवसर तो मिलता। मगर यह सब कुछ सम्भव नहीं हो सका क्योंकि मैं आजादी के बाद ही जन्मा हूँ।

कुछ लोग कहते हैं कि मैं बड़ा भाग्यवान् हूँ क्योंकि मैंने अपने जन्म के बाद पहला साँस आजादी में लिया है, क्योंकि लोग कहा करते है कि, "उनका जीना भी क्या जीना, जिनका देश गुलाम है।" यह तो सच है कि मेरा देश गुलाम नहीं है, मगर उस दुःख का मैं क्या करूं जो मेरे मन में बैठा हुआ है कि मेरा जन्म आजादी से पहले क्यों नहीं हुआ?

अगर आजादी से पहले मेरा जन्म हुआ होता तो मैं भी देश की आजादी के तरानों में अपना स्वर ला ही सकता था कि,

"सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है,
देखना है जोर कितना बाजुए कालिल में है।" 

उपसंहार

मेरा यह अरमान मेरे दिल में ही रह गया। और मैं हमेशा यहीं गीत गाता रहता हूँ कि, "दिल के अरमाँ आँसुओं में बह गये।" क्योंकि मेरा जन्म आजादी से पहले नहीं हो पाया है। अब मैं मन को सदा तसल्ली देता रहता हूँ कि अच्छा हुआ कि मेरा जन्म आज़ादी के बाद हुआ है। क्योंकि मुझे लगता है कि अब फिर से हमें आजादी की जरूरत पड़ेगी। 

देश के इन बाहुबली नेताओं से देश को आजाद कराने के लिए, देश को आतंकवादियों के चंगुल से आजाद कराने के लिए, देश को दलालों की पकड़ से आजाद कराने के लिए, सरकारी दफ्तरों में बैठे रिश्वतखोर अधिकारियों की हरामखोरियों से देश को आजाद कराने के लिए फिर से आवश्यकता पड़ सकती है और मेरे जैसे लोग आज़ादी के बाद जन्में हैं वह इस आंदोलन में काम आ सकते हैं। इसलिए अच्छा ही हुआ कि मैं आजादी के बाद ही जन्मा हूँ और देश को कभी भी मेरी आवश्यकता हो सकती है और मैं इसी प्रतीक्षा में हूँ।

Next Post Previous Post