चाणक्य नीति द्वितीय अध्याय - Second Chapter of Chanakya Niti in Hindi

Second Chapter of Chanakya Niti in Hindi- आचार्य कौटिल्य ने चाणक्य नीति के द्वितीय अध्याय मे निम्न श्लोकों का वर्णन किया है। यहाँ पर आपको उनके संस्कृत श्लोक और हिन्दी अर्थ के साथ English meaning भी बताया गया है, जिससे आपको भाषा के आधार पर पढ़ने मे कोई समस्या ना हो।
Chanakya niti in hindi

चाणक्य नीति द्वितीय अध्याय - Second Chapter of Chanakya Niti in Hindi


अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता ।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणांदोषास्वभावजाः ।।१।।

अर्थ- झूठ बोलना, कठोरता, छल करना, बेवकूफी करना, लालच, अपवित्रता और निर्दयता ये औरतो के कुछ नैसर्गिक दुर्गुण है।

Meaning- Untruthfulness, rashness, guile, stupidity, avarice, uncleanliness and cruelty are a woman's seven natural flaws.

भोज्यं भोजनशक्तिश्च रतिशक्तिवराङ्गना ।
विभवो दानशक्तिश्च नाऽल्पस्य तपसः फलम् ।।२।।

अर्थ- भोजन के योग्य पदार्थ और भोजन करने की क्षमता, सुन्दर स्त्री और उसे भोगने के लिए काम शक्ति, पर्याप्त धनराशी तथा दान देने की भावना ऐसे संयोगों का होना सामान्य तप का फल नहीं।

Meaning- To have ability for eating when dishes are ready at hand, to be robust and virile in the company of one's religiously wedded wife, and to have a mind for making charity when one is prosperous are the fruits of no ordinary austerities.

यस्य पुत्रो वशीभूतो भार्या छन्दानुगामिनी ।
विभवे यश्च सन्तुष्टस्तस्य वर्ग इहैव हि ।।३।।

अर्थ- उस व्यक्ति ने धरती पर ही स्वर्ग को पा लिया
१. जिसका पुत्र आज्ञाकारी है,
२. जिसकी पत्नी उसकी इच्छा के अनुरूप व्यव्हार करती है,
३. जिसे अपने धन पर संतोष है।

Meaning- He whose son is obedient to him, whose wife's conduct is in accordance with his wishes, and who is content with his riches, has his heaven here on earth.

ते पुत्रा ये पितुर्भक्ताः स पिता यस्तु पोषकः ।
तन्मित्रंयत्रविश्वासःसा भार्या यत्र नितिः ।।४।।

अर्थ- पुत्र वही है जो पिता का कहना मानता हो, पिता वही है जो पुत्रों कापालन-पोषण करे, मित्र वही है जिस पर आप विश्वास कर सकते हो औरपत्नी वही है जिससे सुख प्राप्त हो।

Meaning- They alone are sons who are devoted to their father. He is a father who supports his sons. He is a friend in whom we can confide, and she only is a wife in whose company the husband feels contented and peaceful.

परोक्षे कार्यहन्तारं प्रत्यक्षे प्रियवादिनम्।।
वर्जयेत्तादृशं मित्रं विषकुम्भम्पयोमुखम् ।।५।।

अर्थ- ऐसे लोगों से बचे जो आपके मुह पर तो मीठी बातें करते हैं, लेकिनआपके पीठ पीछे आपको बर्बाद करने की योजना बनाते हैं, ऐसा करने वालेतो उस विष के घड़े के समान है जिसकी उपरी सतह दूध से भरी है।

Meaning- Avoid him who talks sweetly before you but tries to ruin you behind your back, for he is like a pitcher of poison with milk on top.

न विवसेत्कुमित्रे च मित्रे चापि न विश्वसेत् ।
कदाचित्कुपितं मित्रं सर्वगृह्य प्रकाशयेत् ।।६।।

अर्थ- एक बुरे मित्र पर तो कभी विश्वास ना करे। एक अच्छे मित्र पर भी विश्वास ना करें। क्यूंकि यदि ऐसे लोग आपसे रुष्ट होते है तो आप के सभी राज से पर्दा खोल देंगे।

Meaning- Do not put your trust in a bad companion nor even trust an ordinary friend, for if he should get angry with you, he may bring all your secrets to light.

मनसा चिन्तितं कार्य वचसा न प्रकाशयेत् ।
मंत्रेण रक्षयेद् गूढं कायं चापि नियोजयेत् ।।७।।

अर्थ- मन में सोचे हुए कार्य को किसी के सामने प्रकट न करें बल्कि मनन पूर्वक उसकी सुरक्षा करते हुए उसे कार्य में परिणत कर दें।

Meaning- Do not reveal what you have thought upon doing, but by wise counsel keep it secret, being determined to carry it into execution.

कटञ्च खलु मूर्खत्वं कष्ट च खलु यौवनम्।
कटात् कारतरं चैव परगेहे निवासनम् ।।८।।

अर्थ- मुर्खता दुखदायी है, जवानी भी दुखदायी है, लेकिन इन सबसे कहीं ज्यादा दुखदायी किसी दुसरे के घर जाकर उसका अहसान लेना है।

Meaning- Foolishness is indeed painful, and verily so is youth, but more painful by far than either is being obliged in another person's house.

शैले शैले न माणिक्यं मौक्तिकं न गजे गजे।
साधवी नहि सर्वत्र चन्दनं न वने वने ।।९।।

अर्थ- हर पर्वत पर माणिक्य नहीं होते, हर हाथी के सर पर मणी नहीं होता, सज्जन पुरुष भी हर जगह नहीं होते और हर वन में चन्दन के वृक्ष भी नहीं होते हैं।

Meaning- There does not exist a pearl in every mountain, nor a pearl in the head of every elephant; neither are the sadhus to be found everywhere, nor sandal trees in every forest.
[Note: Only elephants in royal palaces are seen decorated with pearls (precious stones) on
their heads].

पुत्राश्च विविधः शीलनियोज्याः सततं बुधः।
नीतिज्ञाः शीलसम्पन्ना भवन्ति कुलपूजिताः ।।१०।।

अर्थ- बुद्धिमान पिता को अपने पुत्रों को शुभ गुणों की सीख देनी चाहिए। क्योंकि नीतिज्ञ और ज्ञानी व्यक्तियों की ही कुल में पूजा होती है।

Meaning- Wise men should always bring up their sons in various moral ways, for children who have knowledge of niti-sastra and are well behaved become a glory to their family.

माता शत्रुः पिता वैरी येन बालो न पाठितः।
न शोभते सभामध्ये हंसमध्ये वको यथा ।।११।।

अर्थ- जो माता व पिता अपने बच्चों को शिक्षा नहीं देते है वो तो बच्चों के शत्रु के सामान हैं। क्योंकि वे विद्याहीन बालक विद्वानों की सभा में वैसे ही तिरस्कृत किये जाते हैं जैसे हंसो की सभा में बगुले।

Meaning- Those parents who do not educate their sons are their enemies; for as is a crane among swans, so are ignorant sons in a public assembly.

लालनाद् बहवो दोषास्ताडना बहवो गुणाः।
तस्मात्पुत्र च शिष्यं च ताडयेजतुलालयेत् ।।१२।।

अर्थ- लाड-प्यार से बच्चों में गलत आदतें ढलती है, उन्हें कड़ी शिक्षा देने से वे अच्छी आदते सीखते है, इसलिए बच्चों को जरूरत पड़ने पर दण्डित करें, ज्यादा लाड ना करें।

Meaning- Many a bad habit is developed through over indulgence, and many a good one by chastisement, therefore beat your son as well as your pupil; never indulge them. ("Spare the rod and spoil the child.")

श्लोकेन वा तदर्धन पादेनकाक्षरेण वा।
अवन्ध्यं दिवसं कुर्याद्दानाध्ययनकर्मभिः ।।१३।।


अर्थ- ऐसा एक भी दिन नहीं जाना चाहिए जब आपने एक श्लोक, आधाश्लोक, चौधाई श्लोक, या श्लोक का केवल एक अक्षर नहीं सीखा, या आपनेदान, अभ्यास या कोई पवित्र कार्य नहीं किया।

Meaning- Let not a single day pass without your learning a verse, half a verse, or a fourth of it, or even one letter of it; nor without attending to charity, study and other pious activity.

कान्ता वियोगः स्वजनापमानि।
ऋणस्य शेष कुनृपस्य सेवा ।।
दरिद्रभावो विषमा सभा च ।
विनाग्निना ते प्रदहन्ति कायम् ।।१४।।

अर्थ- पत्नी का वियोग होना, आपने ही लोगों से बे-इजजत होना, बचा हुआ ऋण, दुष्ट राजा की सेवा करना, गरीबी एवं दरिदों की सभा ये छह बातें शरीर को बिना अग्नि के ही जला देती हैं।

Meaning- Separation from the wife, disgrace from one's own people, an enemy saved in battle, service to a wicked king, poverty, and a mismanaged assembly: these six kinds of evils, if afflicting a person, burn him even without fire.

नदीतीरे च ये वृक्षाः परगेहेषु कामिनी ।
मंत्रिहीनाश्व राजानः शीघ्रं नश्यन्त्यसंशयम् ।।१५।।

अर्थ- नदी के किनारे वाले वृक्ष, दुसरे व्यक्ति के घर में जाने अथवा रहने वाली स्त्री एवं बिना मंत्रियों का राजा, ये सब निश्चय ही शीघ्र नष्ट हो जाते हैं।

Meaning- Trees on a riverbank, a woman in another man's house, and kings without counselors go without doubt to swift destruction.

बलं विद्या च विप्राणां राज्ञा सैन्यबलं तथा।
बलंबित्तञ्चवैश्यानां शूद्राणां परिचर्यिका ।।१६।।

अर्थ- एक ब्राह्मण का बल तेज और विद्या है, एक राजा का बल उसकी सेना मे है, एक वैशय का बल उसकी दौलत में है तथा एक शुद्र का बल उसकी सेवा परायणता में है।

Meaning- A brahmin's strength is in his learning, a king's strength is in his army, a vaishya's strength is in his wealth and a shudra's strength is in his attitude of service.

निर्धनं पुरुषं वेश्या प्रजा भग्नं नृपं त्यजेत् ।
खगा तिफलं वृक्ष भुक्त्वाचाभ्यागतोगृहम् ।।१७।।

अर्थ- वेश्या को निर्धन व्यक्ति को त्याग देना चाहिए, प्रजा को पराजित राजा को त्याग देना चाहिए, पक्षियों को फल रहित वृक्ष त्याग देना चाहिए एवं अतिथियों को भोजन करने के पश्चात् मेजबान के घर से निकल देना चाहिए।

Meaning- The prostitute has to forsake a man who has no money, the subject a king that cannot defend him, the birds a tree that bears no fruit, and the guests a house after they have finished their meals.

गृहीत्वा दक्षिणां विप्रास्त्यजन्ति यजमानकम् ।
प्राप्तविद्या गुरुं शिष्या दग्धारण्यं मृगास्तथा ।।१८।।

अर्थ- ब्राह्मण दक्षिणा मिलने के पश्चात् आपने यजमानों को छोड़ देते है, विद्वान विद्या प्राप्ति के बाद गुरु को छोड जाते हैं और पशु जले हुए वन को त्याग देते हैं।

Meaning- Brahmins quit their patrons after receiving alms from them, scholars leave their teachers after receiving education from them, and animals desert a forest that has been burnt down.

दुराचारी दुरादृष्टिर्दुरावासी च दुर्जनः।
यन्मैत्रीक्रियते पुम्भिर्नर-शीघ्रं विनश्यति ।।१९।।

अर्थ- जो व्यक्ति दुराचारी, कुदृष्टि वाले, एवं बुरे स्थान पर रहने वाले मनुष्य केसाथ मित्रता करता है, वह शीघ्र नष्ट हो जाता है।

Meaning- He who befriends a man whose conduct is vicious, whose vision impure, and who is notoriously crooked, is rapidly ruined.

समाने शोभते प्रीतिः राज्ञि सेवा च शोभते ।
वाणिज्यव्यवहारेषु स्त्री दिव्या शोभते गृहे ।।२०।।

अर्थ- प्रेम और मित्रता बराबर वालों में अच्छी लगती है, राजा के यहाँ नौकरी करने वाले को ही सम्मान मिलता है, व्यवसार्यों में वाणिज्य सबसे अच्छा है,अब उत्तम गुणों वाली स्त्री अपने घर में सुरक्षित रहती है।

Meaning- Friendship between equals flourishes, service under a king is respectable, it is good to be business-minded in public dealings, and a Beautiful lady is safe in her own home.

प्रथम अध्याय तृतीय अध्याय

नोट : आचार्य चाणक्य के द्वारा रचित "चाणक्य नीति" मे लिखित कुछ बातें, विचार और लेख आदि कुछ जाति और धर्म विशेष की भावनाओं को आहत कर सकती हैं। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) मे स्त्रियों, महिलाओं और निम्न हिन्दू वर्ग के लोगों की भावनाओं को नीचा दिखाया गया है। यह एक प्राचीन ग्रंथ है जिसमे आचार्य विष्णुगुप्त (कौटिल्य) "चाणक्य" के निजी अनुभव और विचारधारा का उल्लेख है। हम स्त्री और पुरुष मे समानता को मानने वाले हैं। और इस नीति के विरुद्ध जाति प्रथा के विरोधी हैं।

आचार्य चाणक्य के द्वारा लिखित चाणक्य नीति को अक्षरशः आपके समक्ष प्रस्तुत करने के लिए हमने केवल ऐसा किया है। हमारा उद्धेश्य आप तक chanakya niti पहुँचाने  का था ना कि आपकी भावनाएं आहत करने का।

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